Search

SSC Examination 2020

लॉकडाउन के चलते एसएससी ने स्थगित की कई महत्वपूर्ण परीक्षाएं, जाने पूरी जानकारी


कोरोनावयरस के कारण देश भर में कई परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है जिनमें सीबीएसई और आईसीएसई की बोर्ड परीक्षाएं भी शामिल है। इसी कड़ी में देशभर में हर साल कई महत्वपूर्ण परीक्षाएं करवाने वाला कर्मचारी चयन आयोग(SSC) ने भी कोरोनावायरस के चलते कई परीक्षाएं स्थगित करने का निर्णय लिया है।



SSC Examination 2020: चीन के हुबोई प्रांत से शुरु हुआ कोरोनावायरस(coronavirus) अब भारत में भी अपना कहर बरपा रहा है। इस वायरस का असर देश के हर क्षेत्र में देखने को मिल रह है। कोरोनावयरस के कारण देश भर में कई परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है जिनमें सीबीएसई और आईसीएसई की बोर्ड परीक्षाएं भी शामिल है। इसी कड़ी में देशभर में हर साल कई महत्वपूर्ण परीक्षाएं करवाने वाला कर्मचारी चयन आयोग(SSC) ने भी कोरोनावायरस के चलते कई परीक्षाएं स्थगित करने का निर्णय लिया है। इन परीक्षाओं में कंबाइड हॉयर सेकेंड्री एग्जाम, जूनियर इंजीनियर, स्टेनोग्राफर सहित अन्य परीक्षाएं शामिल है। बोर्ड ने इसकी जानकारी एक नोटिफिकेशन के द्वारा छात्रों को बताई। इस नोटिफिकेशन के अनुसार यह सभी परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित ही रहेगी हालांकि अनुमान लगाया जा रहा है कि यह परीक्षाएं अब 3 मई को लॉकडाउन खुलने के बाद आयोजित की जा सकती है। इन परीक्षाओं की नई तारीख के लिए उम्मीदवारों को निरंतर एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा।


कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन में बताया है कि लॉकडाउन और सोशल डिस्टेसिंग के नियमों को ध्यान में रखते हुए आयोग ने यह फैसला किया गया है। इसके तहत कंबाइड हॉयर सेकेंड्री एग्जाम, जूनियर इंजीनियर, स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी एग्जामिनेशन और कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जामिनेशन के लिए स्किल टेस्ट को भी स्थगित कर दिया गया है। अब इन परीक्षाओं पर निर्णय 3 मई के बाद लिया जाएगा। इन सभी परीक्षाओं को स्थगित करने के पीछे मुख्य कारण यह है कि इन परीक्षाओं को देने के लिए उम्मीदवारों को लंबा रास्ता तय करना पड़ता है और यह फिलहाल मुमकिन नही है।


बता दें कि देश भर में पहले कोरोनावायरस के चलते परीक्षाओं में होने वाली बाधाओं पर बात करने के लिए एसएससी ने आज एक मीटिंग की थी और इसी मीटिंग में इन परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। इस मीटिंग में एसएससी के परीक्षा केलेंडर में भी बदलाव पर चर्चा की गई है। मीटिंग में चेयरमैन और सदस्यों ने मिलकर यह फैसला लिया है कि वे अगले एक साल तक अपनी बेसिक सैलरी का 30 फीसदी पीएम केयर्स फंड में देंगे। यह अप्रैल 2020 से ही लागू होगा। इसके अलावा आयोग के सभी अधिकारी और स्टाफ भी स्वेच्छा से अपनी एक दिन की सैलरी पीएम-केयर्स फंड में दान करेंगे।

3 views
Never Miss a Post. Subscribe Now!

24x7 News 

सबसे तेज ⏩ सबसे आगे

© 2020 Youth Fan Club Privacy Policy 

  • WhatsApp_logo_icon
  • Grey Twitter Icon