Search

तो चीन को भरना पड़ सकता है कोरोना से नुकसान का हर्जाना, अमेरिका में कानून बनाने की तैयारी


अमेरिका में एक ऐसा कानून बनाने की तैयारी हो रही है, अगर वह पास हो गया तो अमेरिकी नागरिक कोरोना से हुए नुकसान का हर्जाना पाने के लिए चीन पर मुकदमा कर सकता है। अमेरिका के दो सांसदों ने गुरुवार को कांग्रेस में ऐसा विधेयक पेश करने की घोषणा की, जिससे अमेरिकी नागरिक कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण हुई मौत और आर्थिक नुकसान के लिए हर्जाना हासिल करने के लिए संघीय अदालत में चीन पर मुकदमा कर सकेंगे।


इस विधेयक को सीनेट में टॉम कॉटन और प्रतिनिधि सभा में डैन क्रेनशॉ ने पेश किया। अगर यह पारित होता है और कानून में तब्दील होता है तो इस महामारी से निपटने में चीन द्वारा हुए नुकसान के लिए विदेशी संप्रभु प्रतिरक्षा अधिनियम में संशोधन करेगा। इस विधेयक से अमेरिका को चीन पर मुआवजे के लिए मुकदमा करने का अधिकार मिल जाएगा। अगर अमेरिका और चीन इन दावों के निपटारे के लिए समझौता करते हैं तो निजी मुकदमों को खारिज किया जा सकता है।

कॉटन ने कहा, 'कोरोना वायरस के बारे में दुनिया को आगाह करने की कोशिश करने वाले डॉक्टरों और पत्रकारों को चुप कराकर चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने विश्वभर में तेजी से विषाणु को फैलने दिया। उन्होंने कहा, 'वायरस को छिपाने के उनके फैसले से हजारों लोगों की बेवक्त मौत हुई और भारी आर्थिक नुकसान हुआ। यह उचित है कि हम इस नुकसान के लिए चीनी सरकार को जवाबदेह ठहराएं।


अमेरिका में कोरोना की स्थिति अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या गुरुवार को 32,917 पर पहुंच गई। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों में संक्रमण के कारण 4,491 लोगों की मौत हुई जो वैश्विक महामारी के कारण एक दिन में मौत का सर्वाधिक आंकड़ा है। मौत के इन आंकड़ों में वे मामले शामिल हैं जिनमें मौत की वजह कोविड-19 के होने का संदेह है। इन मामलों को पहले के आंकड़ों में शामिल नहीं किया गया था। 


इस हफ्ते न्यूयार्क सिटी ने घोषणा की थी कि मृतक संख्या में 3,778 लोगों की मौत के ऐसे मामलों को शामिल किया जाएगा, जिनमें व्यक्ति की मौत की संभावित वजह यह वैश्विक महामारी है। कोविड-19 के कारण दुनिया में सर्वाधिक लोगों की मौत अमेरिका में हुई है।

इटली में कोरोना वायरस के कारण 22,170 लोगों, स्पेन में 19,130 लोगों और फ्रांस में 17,920 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में संक्रमण के 6,67,800 से अधिक मामले सामने आए।

10 views
Never Miss a Post. Subscribe Now!

24x7 News 

सबसे तेज ⏩ सबसे आगे

© 2020 Youth Fan Club Privacy Policy 

  • WhatsApp_logo_icon
  • Grey Twitter Icon